कैसे बेदाग़ त्वचा पाएँ (Chehre ke Daag Dhabbe)
कैसे बेदाग़ त्वचा पाएँ (Chehre ke Daag Dhabbe)
कैसे बेदाग़ त्वचा पाएँ (Chehre ke Daag Dhabbe)
चेहरे पर दाग धब्बे किसी भी प्रकार के आकार और साइज में आ सकते हैं जो आप की खूबसूरती को जैसे कहीं छुपा देते हैं। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो आप आपके निशानों पर उपचार करने में अपना सकते हैं जिनमें इन्हें ढंकने से लेकर स्थायी रूप से निकाल देना शामिल है।

1दाग पर नींबू लगाएं: नींबू में प्राकृतिक रूप से अल्फा हायड्रोक्सी ऍसिड्स (AHAs) मौजूद होता हैं जो त्वचा की मृत त्वचा निकाल देने में, नयी त्वचा उभारने में, और त्वचा में कुछ लचीलापन लाने में मदद करता हैं। एक प्राकृतिक ब्लीच की तरह यह निशानों को हल्का करने में मदद करता है।
निश्चित करें कि दाग और आसपास का भाग पूरी तरह साफ किया गया है।
1छोटा चम्मच नींबू का रस एक कॉटन बॉल पर डालें
कॉटन बॉल दाग के भाग पर हल्के हाथ से रगड़ें।
इसे लगभग 10 मिनट रहने दें और फिर धोकर निकाल दें।
नींबू का रस आपकी त्वचा को प्रकाश के लिए संवेदनशील (photosensitive) बना सकता है, इसलिए जब बाहर जाएँ तो उस भाग पर सनस्क्रिन लगाएं जहां आपने इसे लगाया है।2
शहद का इस्तेमाल करें: शहद भी निशानों को हल्का करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। यह एक प्राकृतिक मॉयश्चरायजर है, जो जख्मों के उपचार और टिश्यू के पुनःनिर्माण में भी सहायक होती है।
2 बडे चम्मच शहद, 2 बडे चम्मच बेकींग सोडा के साथ मिश्रित करें
इसे 3 मिनट तक मसाज करें
उस भाग पर एक साफ़ कपडा थोड़ा गर्म कर रखें
जब कपडा ठंडा हो जाए, तो उसे वह भाग पोंछने के लिए इस्तेमाल करें।
सूचना: 2 बडे चम्मच शहद 1 बडा चम्मच बेकींग सोडा के साथ मिश्रित करें इससे त्वचा की मृत परत उतारने (exfoliating) में उपयोग कर सकते हैं जिससे ऍक्ने के निशान हल्के करने में मदद होगी।

3
प्याज का रस उपयोग करें: यह सूजन एवम लालिमा को कम करती है और निशान में कोलेजन का निर्माण होने से रोकती है इससे निशान कम दिखाई देते है।
यह सामान्यतः एक जेल स्वरूप में पाया जाता है जो आप निशान पर घिस सकते हैं।
यह प्रक्रिया लंबी है और आपको अच्छे परिणाम दिखने में कुछ लम्बा समय लग सकता है।

4
एलोवेरा जेल इस्तेमाल करने के बारे में विचार करें: एलोवेरा के दाहरोधी (anti-inflammatory) तत्व त्वचा के दाह को कम करने में मदद करते हैं और निशानों से मृत त्वचा हटाने में मदद करते हैं। एलोवेरा सूजन भी कम कर सकता है, हानि हुए त्वचा की पेशीयों की मरम्मत करने में और नयी पेशीयां निर्माण करने के लिए शक्ती दे सकता है।
एलोवेरा अनेकों रूप में उपयोग किया जा सकता है, जैसे जेल, मल्हम, और लोशन।
एलोवेरा सीधे निशानों पर दिन में अनेक बार लगाएं और मसाज करें।

5
आँवला या भारतीय गूजबेरी (Indian gooseberry) इस्तेमाल करें: इसे "आंवला" के नाम से भी पहचाना जाता है, जो विटामिन सी का एक बडा उत्तम स्त्रोत है, और सबसे ज्यादा असरदार है। अगर इसे अभी अभी ठीक हुए भाग पर लगाया जाए तो यह सीधे निशान बनाने वाले कारको को दबा कर उन्हें उभरने से रोकता है।
आंवला अक्सर एक पावडर या पेस्ट के रूप में पाया जाता है। आप आंवला का पेस्ट खुद भी घर में पानी या ऑलिव ऑइल के साथ मिलाकर तैयार कर सकते हैं।
इस पेस्ट से अपनी त्वचा पर जहां निशान है वहां मसाज करें।


6
खीरा पेस्ट तैयार करें या खरीदें: खीरा सस्ते, मिलने में आसान होते हैं, और सामान्यतः त्वचा को अधिक मुलायम और लचीला बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। एक अधिक फायदा यह है कि खीरा बहुत ऍसिडिक नहीं होते और त्वचा में जलन पैदा नहीं करते।
अपना खुद का खीरा पेस्ट तैयार करें। खीरा छीलें, उसके बीज निकाल दें और ब्लेंडर में 4-5 पुदिना के पत्तों के साथ पीसें। एक अंडे की सफेदी अलग से फेटें और फिर इसे अपने मिश्रण में मिला दें।
यह पेस्ट निशान पर लगा दें और लगभग 20 मिनट के लिए लगाकर रखें।
ठंडे पानी से धो लें और वह भाग सुखाने के लिए एक साफ तौलीये का इस्तेमाल करें।
सर्वोत्तम परिणाम देखने के लिए इसे नियमित रूप से करते रहें।

7
टी ट्री ऑइल का इस्तेमाल करें: यह शक्तिशाली ऑइल एंटी-बैक्टेरियल होता है और अच्छी तरह इस्तेमाल करने पर ऍक्ने, और सर्जिकल निशानों को क्रमशः हटा सकता है। चूँकि यह थोड़ा तेज़ होता है, इसे त्वचा पर लगाने से पहले पानी के साथ मिश्रित किया जाना चाहीए, और कभी भी यह शरीर के भीतर नहीं पहुंचना चाहीए।
थोडी मात्रा में टी ट्री ऑइल गुनगुने पानी में मिलाकर एक "साबुन" तैयार करें।
प्रभावित भाग पर यह साबुन लगाएं, फिर धो लें और कोमलता से सूखा लें।
इस ऑइल के इस्तेमाल के बाद आप हल्की जलन या चुभन महसूस कर सकते हैं, इसका मतलब है ऑइल के एंटी-बैक्टेरियल घटक काम कर रहे हैं। अगर जलन जारी रहे, तो इसे इस्तेमाल करना बंद कर दें और दोबारा इस्तेमाल करने से पहले त्वचाविशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।8
ऑलीव ऑइल से निशान के ऊपर मसाज करें: ऑलीव ऑइल विटामिन्स E और K से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा के लिए उत्तम होते हैं और इनका संयोग आपके निशान शीघ्रता से गायब करने में असरदार होता है. वर्जिन ऑलीव्ह ऑइल ये विशेष रूप से ऍन्टी-ऑक्सीडंट्स में और ऍसिडिटी स्तर में अधिक उच्च होता है, जिससे दाग धब्बों को फीका करने में मदद होती है।
अंदाजन 1 बडा चम्मच ऑलीव्ह ऑइल अपने दागों पर घिसें। अगर दाग छोटा है तो कम इस्तेमाल करें।
ऑलीव ऑइल अपने दागों पर अंदाजन 5 मिनट के लिए मसाज करें ताकि स्कार टिश्यू (scar tissue) ढ़ीले पड जाएं।
अपनी त्वचा पर ऑइल लगभग 10 मिनट के लिए रखें, फिर साफ कपडे से पोंछ डालें।

9
अपने निशान पर कोको बटर (cocoa butter) का प्रयोग करें।
नींबू के रस की तरह, कोको बटर को इसके हीलिंग बेनिफिट्स की वजह से रोजाना अप्लाई किया जाना चाहिए। प्रभावित एरिया पर इसे रगड़ें, जब तक की कट का स्कैब (cut's scab) गिर नहीं जाता है।
इसे धोने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह आपकी त्वचा में अवशोषित हो जाती है।
कोको बटर अक्सर स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) को खत्म करने और टैटू को ठीक करने में मददगार होता है।1
दाग होने से पहले ही इन्हें विरोध करें: जबकि आप दागों को होने से संपूर्णतः रोक नहीं पाओगे, लेकिन आप इन्हें मर्यादित रखने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं।
जख्म बैंडेज से ढंक लें।
जख्मों को एँटिबायोटिक क्रीम से नम रखें ताकि सूखे नहीं और पपडी न निकलें।
जब जख्म भर रही हो तो इस पर दबाव दें। इससे निशान के अंदर कोलेजन पर रोक लगेगी और उभरेगा नहीं।
प्रभावित भाग पर जब नयी त्वचा आती है तो मसाज करें। इससे त्वचा लचीली रहेगी और निशान बहुत कम दिखाई देगा।

2
दाग पर सूरज की धूप पडने से बचाएं: सूरज की अल्ट्रावायोलेट किरन ठीक होने की प्रक्रिया में बाधा डालते हैं, जिससे निशान का रंग बदल जाएगा और यह बहुत ज्यादा दिखने लगेगा।

3
हठी दागों को आच्छादित करने के लिए प्रसाधनों का उपयोग करें: अगर आपको दाग छिपाना है, तो यहां कुछ अन्य चीजें हैं जिनके बारे में विचार कर सकते हैं:
अपनी त्वचा परत उतारने वाले स्क्रब से धोएं ताकि मृत त्वचा निकल जाएं और दाग का भाग मुलायम बनें।
प्रभावित भाग मॉयश्चराइज करें जिससे यह मुलायम रहेगा और अन्य प्रॉडक्ट्स के उपचारों के लिए ग्रहणशील रहेगा।
छिपानेवाला मेकअप इस्तेमाल करने की कोशिश करें जो पारंपारीक रूप से प्रचलीत मेकअप से अधिक ज्यादा प्रभावशाली है, और निश्चिती करें कि आपके त्वचा के रंगत से अत्यधिक नजदिकी से मिलनेवाले कलर के साथ हो।
एक फिनिशिंग पावडर लगाने के बारे में सोचें जो मेकअप को "दिनभर में उतर जाने से” रोकता है।4की विधि 3:
मेडिकल उपचार: घर में इस्तेमाल करने योग्य

1
सिलिकॉन इस्तेमाल करें: आप इसे जेल या शीट्स के स्वरूप में पा सकते हैं, और जब निशानों पर लगाया जाता है, तो यह दाग फ़ीके करने और समतल करने मे असरदार सिद्ध होता हैं।
यह जेल सीधे दाग पर लगा सकते हैं।
सिलिकॉन शीट्स प्रभावित भाग को चिपका दिए जाते हैं और ये त्वचा को दृढता से चिपके रहने चाहीए. आप शीट्स को चिपके रहने के लिए मेडिकल टेप भी इस्तेमाल कर सकते हैं अगर इन्हें जगह पर टिके रहने के लिए मुश्कील हो रही हो तो.

2
अल्फा हायड्रॉक्सी ऍसिड्स (AHA) इस्तेमाल करें: ये प्राकृतिक फ्रूट ऍसिड्स होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने में फायदेमंद होते हैं। ये उपयोग के अनुसार अलग-अलग मात्रा में आते हैं और जैसे कि ये ऍसिड्स हैं, इनसे जलन हो सकती है। यह विकल्प आजमाने से पहले अपने त्वचाविशेषज्ञ से बात करें कि आपके लिए कौन सा सर्वोत्तम चुनाव है। सामान्यतः, आप इसे एक मॉयश्चरायजर के रूप में पाएंगे जो त्वचा पर मला जा सकता है।

3
निशान मिटाने के लिए बगैर पर्चे की मिलने वाले (over-the-counter) प्रॉडक्ट ट्राय करें: ये क्रीम्स, मल्हम, लेप, लोशन्स, या जेल्स के रूप में आते हैं और सामान्यतः ऊपर दिए गए घटकों में से एक या अधिक के संयोग से बने होते हैं। अधिकतर इनमें सिलीकोन होता है।4की विधि 4:
मेडिकल उपचार: प्रोफ़ेशनल केयर

1
लेज़र उपचार के बारे में जानें: लेज़र से दाग हटाने कि क्रिया में, उच्च-उर्जा युक्त प्रकाश प्रभावित भाग पर केंद्रित किया जाता है और सामान्यतः दाग की लाली कम करने और उभरे हुए दाग समतल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

2
अपने डॉक्टर से सर्जरी से दाग हटाने के बारे में पूछें: इस पद्धति में, डॉक्टर प्रत्यक्ष रूप से दाग निकाल देते हैं और आसपास की स्वस्थ त्वचा फिर मिला देते हैं। दाग पतले करना, कम करना, दाग का रूप बदलना, या इन्हें झुर्रीयां और बालों की त्वचारेखा में छिपाना भी किया जा सकता है।

3
डर्माब्रेजन (dermabrasion) के बारे में जान लें: डर्माब्रेजन सामान्यतः त्वचा के सतह को मुलायमता देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसमें मोटर के साथ वायर ब्रश का समावेश होता है। आपका सर्जन निशानों को सुरक्षित रूप से घिसकर मिटाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करेगा। प्रक्रिया साधारणतः शीघ्रता से होती है, लेकिन आप सचेत रहें क्योंकि कुछ असुविधा का अनुभव हो सकता है।

4
सॉफ्ट टिश्यू फिलर्स (soft tissue fillers) के बारे में जानकारी हासिल करें: ये फैट और कोलेजन जैसे पदार्थ होते हैं जो आपके डॉक्टर आपके त्वचा के अंदर इंजेक्शन द्वारा डाल देते हैं. इनका नरम, दांतेदार दाग पर उपचार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

5
अपने डॉक्टर से पंच ग्राफ्ट्स (punch grafts) के बारे में पूछें: इस प्रक्रिया में, सामान्य, स्वस्थ त्वचा के छोटे भाग निशान के तंतु बदल देने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। दाग त्वचा से छोटे, गोलाकार काटने वाले साधन से काट दिया जाता है और फिर वह भाग त्वचा के ऐसे मिलते जुलते भाग से भर दिया जाता है जिसे बिना दाग वाले भाग से निकाला गया हो।

6
केमिकल पीलिंग के बारे में पूछें: इस पद्धति में त्वचा का उपरी स्तर निकालने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जो दूसरी तरफ से दागों को मुलायम बनाने में मदद करता है। यह बडे दागों के लिए कम मददगार होता है।

7
क्रायोसर्जरी के बारे में जान लें: इस प्रक्रिया में त्वचा का उपरी स्तर अतिशीत बना दिया जाता है ताकि फफोले आ जाए जिससे दागों से अतिरिक्त तंतु हटा देने में मदद होती है।

8
कोर्टीसॉन इंजेक्शन लें: ये इंजेक्शन्स गहरे दागों को सिकुडने में और समतल बनाने में मदद करते हैं, विशेष रूप से हायपरट्रॉफिक दाग और केलोइड्स – जो एक ठीक करने की अत्यधिक और आक्रामक प्रक्रिया के परिणाम से होते हैं।सलाह
एलोवेरा जेल लगाने के बाद, आपके दाग के आसपासकी त्वचा सूखी हो जाना महसूस हो सकता है. यह थोडे समय के लिए होता है।
बायो ऑइल पुराने दाग का दिखना कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
सिलिकॉन शीट्स धोए जा सकते हैं और वापस इस्तेमाल किए जा सकते हैं।
चेहरा अक्सर साफ करें।
चेतावनी
अगर आपके दाग की पपडी फिर भी वहां है तो इसे खींचकर न निकालें! यह प्राकृतिक रूप से गिर जाना जरूरी है। विशेष रूप से आपके चेहरे पर होने वाले पपडी के बारे में, क्योंकि चेहरे की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है। अगर आप पपडी खींच निकालेंगे, तो बहुत संभावना है कि दाग हमेशा के लिए बना रहेगा।
<\head>

0 Response to "कैसे बेदाग़ त्वचा पाएँ (Chehre ke Daag Dhabbe)"

एक टिप्पणी भेजें

thank you

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel